prabhupuja main logo

February 2024 Vrat Tyohar फरवरी 2024 के व्रत-त्योहार

February 2024 Vrat Tyohar फरवरी 2024 के व्रत-त्योहार

February 2024 Vrat Tyohar फरवरी 2024 में आने वाले व्रत-त्यौहारों की लिस्ट जैसे षट्तिला एकादशी, बसंत पंचमी से लेकर संकष्टी चतुर्थी तक हम आपसे यहां साझा कर रहे हैं।

फरवरी माह के व्रत-त्योहार

2 फरवरी 2024, शुक्रवार, कालाष्टमी

6 फरवरी 2024, मंगलवार, षटतिला एकादशी

7 फरवरी 2024, बुधवार, प्रदोष व्रत (कृष्ण)

8 फरवरी 2024, गुरुवार, मासिक शिवरात्रि

9 फरवरी 2024, शुक्रवार, माघ अमावस्या

10 फरवरी 2024, शनिवार, गुप्त नवरात्र प्रारंभ

13 फरवरी 2024, मंगलवार, कुम्भ संक्रांति

14 फरवरी 2024, बुधवार, बसंत पंचमी, सरस्वती पूजा

16 फरवरी 2024, शुक्रवार, रथ सप्तमी, आरोग्य सप्तमी, अचला सप्तमी, सूर्य सप्तमी, बायासा की ढ़ोक

20 फरवरी 2024, मंगलवार, जया एकादशी

21 फरवरी 2024, बुधवार, प्रदोष व्रत (शुक्ल)

24 फरवरी 2024, शनिवार, माघ पूर्णिमा व्रत, माघ स्नान समाप्त, रविदास जयंती, ललिता जयंती

28 फरवरी 2024, बुधवार, संकष्टी चतुर्थी

2 फरवरी 2024, शुक्रवार, कालाष्टमी

माघ माह के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को कालाष्‍टमी कहा गया है और इस दिन भगवान काल भैरव की पूजा की जाती है। इस दिन आप काल भैरव जी का व्रत रख सकते हैं। इस व्रत का रखने से आप भय मुक्त हो जाते हैं। जो लोग सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं, वे भी इस दिन काल भैरव की पूजा कर सकते हैं।

6 फरवरी 2024, मंगलवार, षटतिला एकादशी

षटतिला एकादशी के दिन तिल दान का बहुत महत्व होता है। षटतिला एकादशी पर तिल का छह तरीके से इस्तेमाल करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। ये व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है।

9 फरवरी 2024, शुक्रवार, माघ अमावस्या(मौनी अमावस्या)

माघ माह के कृष्‍ण पक्ष में आने वाली अमावस्‍या को माघ अमावस्या कहा जाता है। हम इसे मौनी अमावस्या के नाम से भी जानते हैं। इस दिन मौन रहने की परंपरा है। हम हमेशा जब व्रत रखते हैं, तो खाने पीने से जुड़ी चीजों को उस दिन के लिए त्याग देते हैं मगर मौनी अमावस्या के दिन व्रत होता है चुप रहने का। आप बस मन में अच्‍छे विचार लाएं और शुभ मंत्रों का जप करें। इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान भी कर सकते हैं। मौनी अमावस्या के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान-पुण्‍य भी करना चाहिए।

13 फरवरी 2024, मंगलवार, कुम्भ संक्रांति

सूर्य हर माह जब अपना स्थान बदलता है, तब एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है 13 फरवरी को सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश करेगा, इसलिए इसे कुंभ संक्रांति कहा गया है। इस दिन स्‍नान-ध्‍यान के साथ ही दान-पुण्य का भी विशेष महत्व है और आप पवित्र नदी में इस दिन स्नान कर सकते हैं। इस दिन आपको सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए और उन्हें जल भी अर्पित करना चाहिए।

14 फरवरी 2024, बुधवार, बसंत पंचमी, सरस्वती पूजा

भारत में आज के दिन से एक नई ऋतु यानि बसंत ऋतु का आगमन होता है। इस दिन ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा भी की जाती है। इस दिन को भारत में में प्रेम दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन को इतना शुभ माना गया है कि आप पूरे दिन कोई भी शुभ काम कर सकते हैं। इस दिन किसी भी मुहूर्त पर विवाह करना, गृह प्रवेश करना या फिर बच्‍चे का नामकरण आदि करना सभी अच्छा रहता है। एक धार्मिक कथा के अनुसार इस दिन देवी रति और भगवान कामदेव की पूजा करने से पति-पत्‍नी के मध्य प्रेम बना रहता है।

20 फरवरी 2024, मंगलवार, जया एकादशी

यह एकादशी कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण है। हम मनुष्यों से कभी न कभी कोई पाप जाने – अनजाने में हो ही जाता है। इन गलतियों के प्रायश्चित स्वरूप आपको जया एकादशी का व्रत रखना चाहिए और भविष्य में उस गलती को कभी न दोहराने का प्रण लेना चाहिए। ऐसी मान्‍यता है कि जो व्‍यक्ति इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करता है और व्रत रखता है, वह अगले जन्म में भूत-प्रेत या फिर पिशाच की योनी में नहीं जाता है।

24 फरवरी 2024, शनिवार, माघ पूर्णिमा व्रत, माघ स्नान समाप्त, रविदास जयंती, ललिता जयंती

माघ माह में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहा जाता है और यह हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण बताई गई है । ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन व्रत रखने से आपके जीवन में जिस चीज की कमी होती है वह पूरी हो जाती है।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *